केनापारा तेलईकछार जलाशय | Kenapara Jalashya Telaikachhar Jalashya Chhattisgarh

केनापारा-तेलईकछार जलाशय Kenapara Jalashya Telaikachhar Jalashya

1.छत्तीसगढ़ में एक  ग्राम पंचायत है केनापारा और इसी केनापारा में स्थित है केनापारा जलाशय ।

2.यहां पर एक पोखरी थी जो बहुत सालों से बंद थी इसे वापस से  SECL एवं  वहां के संबंधित प्रशासन के सहयोग से इसे वापस खोला गया है और एक पिकनिक स्पॉट या कहें एक घूमने लायक जगह की तरह इसे वापस से विकसित किया गया है ।

3.यहां पर हर तरह की सुविधा है यहां वोटिंग हर तरह की सुविधा है ।

4.इसका विकास करने के लिए सूरजपुर विकासखंड के गांव केनापारा में क्लोजर माइनिंग फंड के जरिए कोलारी क्रमांक छह में मछली पालन, कैंटीन, वोटिंग एवं अन्य सुख सुविधाओं की स्थापना हेतु केनापारा के जिला प्रशासन द्वारा मछली पालन विभाग को साल 2017 -18 में  1 करोड़ 97 लाख मांगी गई थी जिसकी स्वीकृति मिल चुकी है ।

5.मछली पालन यहां के  जिला प्रशासन द्वारा की बनाया गया है या फिर कहें कि विकसित किया गया है।

6.यहां के मछली पालन विभाग ने केज कल्चर 2019 में ही इस कार्य को प्रारंभ कर दिया था ।

7.यहां पर बहुत सारी मछलियां पाई जाती है लेकिन जो खास मछली है वह है पंगेसियस ( टेंगना )  प्रजाति की मछली है , और 32 केज स्थापित है ।

8.आप सोच रहे होंगे कि एक केज कल्चर होता क्या है तो केज  का मतलब होता है एक पिंजरा,जाल- केज  द्वारा सभी ओर से बंद के पिजरे के जैसे एक संरचना होती है जो पानी के प्रवाह एवं दबाव को लंबे समय तक सहन कर लेती है

9.उसमें जो पानी बहता है उसमें साथ मछली भी  बहती है और वह पिंजरे में फंस जाती हैं।

10.यह तकनीक बहुत ही कारगर है यह भारत सहित अन्य सभी देशों में एवं एशिया, अन्य महादेशो , समुद्रों में नदियों ,तालाबों में  इसका ही प्रयोग किया जाता है यह काफी फायदेमंद है ।

इन सब कार्यो के लिए केनापारा के लोगो  वह के जिला प्रशाशन सभी को धन्यवाद् देना चाहिए की उन्होंने इतनी मेहनत से इतना सुन्दर मनोरम दृश्य तैयार किया है । मै आप सभी लोगो से कहूंगा की आप एक बार यहाँ घूमने अवस्य जाये । 

इन्हे जरूर पढ़े :-

👉मैत्री बाग भिलाई छत्तीसगढ़

👉छत्तीसगढ़ के जलप्रपात

👉हाखिकुड़म जलप्रपात

👉छ:ग कृषि उपज-उत्पादक क्षेत्र

👉खरखरा बांध

Leave a Reply