CDS जनरल बिपिन रावत का चॉपर क्यों क्रैश हुआ? एयरफोर्स ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को दी जानकारी

Rate this post

Video leaked CDS Gen Bipin Rawat dead in Accident helicopter crash - Madhulika Rawat death

नई दिल्ली: देश के पहले CDS जनरल बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश की जांच पूरी कर ली गई है। भारतीय वायुसेना ने तीनों सेनाओं की जांच में निकले निष्कर्षों के बारे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को आज जानकारी दी। 8 दिसंबर को हुए हेलिकॉप्टर हादसे में जनरल बिपिन रावत और 13 अन्य की मौत हो गई थी। इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि जांच दल ने रूस में बने एमआई-17वी5 हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के संबंध में अपनी जांच पूरी कर ली है। इससे पहले सूत्रों ने बताया था कि भारतीय वायु सेना के हेलिकॉप्टर में किसी तकनीकी खामी के कारण यह हादसा नहीं हुआ था, लेकिन इसे लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि जांच रिपोर्ट में खराब मौसम को चॉपर क्रैश की सबसे बड़ी वजह माना गया है। जांच टीम के मुताबिक एमआई-17वी5 हेलिकॉप्टर के पायलट उस दिन विंग कमांडर पृथ्वी सिंह चौहान थे और क्रैश से ठीक 8 मिनट पहले उन्होंने कहा था कि वह हेलिकॉप्टर को लैंड करा रहे हैं। वह हेलिकॉप्टर को काफी नीचे उड़ा रहे थे। जमीन से करीब 500-600 मीटर की ऊंचाई पर उस दिन हेलिकॉप्टर के चारों ओर बादलों की मोटी परत थी और इससे दृश्यता कम हो गई थी।

रिपोर्ट के मुताबिक विंग कमांडर पृथ्वी सिंह चौहान रेलवे लाइन को फॉलो करते हुए हेलिकॉप्टर को उड़ा रहे थे और उन्हें वेलिंग्टन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज में उतरना था, जहां जनरल रावत को एक लेक्चर देना था। आखिरी कम्युनिकेशन क्रैश से 8 मिनट पहले रिकॉर्ड किया गया था। मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि जांच रिपोर्ट में किसी तरह की गड़बड़ी या नुकसान की आशंका सिरे से खारिज कर दी गई है।

Leave a Reply