सानिया मिस्त्री कैयूमुद्दीन कौन है ? Who is Saniya mistri kaiyumudin

सानिया मिस्त्री कैयूमुद्दीन कौन है ? Who is Saniya mistri kaiyumudin

बदलाव लाने के लिए गीत को बनाया जरिया

मुम्बाई के गोवंडी क्षेत्र स्थित शिवाजी नगर की कच्ची बस्ती में रहने वालीं सानिया मिस्त्री के कैयूमुद्दीन उस समय चर्चा मे आ गई ,जब उन्होने यूटयूब पर अपना रैप ‘सच‘ लांच किया।


15वर्ष की उम्र में इस तरह अपनी बात समाने रखने वाली सानिया ने रैप को आवाज उठाने का जरिया बनाया है।


छवि को लेकर सतर्क: भाजपा पार्टी की छवि स्वच्छ और ईमानदार के रूप् में करना चाहती हैं। इलेक्शन कैंपेन में योगी की छवि और उनके 5 साल के बारे में जनता तक सदेंश पहुंचाया जाएगा।

8वी क्लास से गाने लिखे-गाए

सानिया बताती है,जब वे 8वी क्लास में थी ,तब गजल लिखती थी। उनके कई दोस्त उनकी लिखी शायरी पर रैप बनाते।

इसे देखकर खुद रैप लिखने व गाने शुरू किए। हालाकि तब उन्हे बहुत ज्यादा नही सुना गया ,लेकिन यूटयूब पर आने के बाद से उनकी लोकप्रियता बढ़गई।

अन्याय के विरूद्ध आवाज

11वी कक्षा में साइकोलॉजी पढ़ रही सानिया ने रैप को अपनी बात रखने का जरिया बनाया है। इसके साथ ही वे अनुचित व्यवहार जैसे हर उस विषय पर रैप तैयार करती है जो उन्हे परेशान करता है। उन्होने अपने रैप के माध्यम से खराब शिक्षण व्यवस्था और अन्य मुद्दों पर सवाल उठाए है।

सानिया मिस्त्री कैयूमुद्दीन

रिक्शा चालक की बेटी ,रैप गीतों में उठा रही सामाजिक अन्याय के विरूद्व आवाज मां -बाप के सहयोग ने बढ़ाया रिक्शा चालाक पिता और गृहनी माता ने उनका मनोबल बढाया।

इसी वजह से वे आगे बढ़ रही है। सानिया अब तक 11रैप तैयार कर चुकी है। वे मोबाइल से वीडियो शुट कर खुद ही एडिट करती है। उन्हे जरूरी काम छोड़कर सोशल मीडिया पर समय बर्बाद करने वालो से शिकायतें भी करती है।

Leave a Reply