दुनिया का सबसे आमिर देश बन गया चीन ? Who is Richest Country in the world China

Rate this post

चीन ने अमरीका से छीना सबसे अमीर देश  का तबका Who is Richest Country in the world China 

नई दिल्ली. अमरीका को पीछे छोड़कर अब चीन दुनिया में सबसे ज्यादा संपत्ति वाला देष बन गया है। मैनेजमेंट कंसल्टेंट मैकिन्जी एंड कंपनी की एक रिसर्च रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।

इसके मुताबिक पिछले दो दषक मे दुनिया की संपत्ति तीन गुना हो गई है। वर्ष 2000 में दुनिया की कुल संपत्ति 156 ट्रिलियन डॉलर थी,जो 2020 में बढ़कर 514 ट्रिलियन डॉलर हो गई।

यूं बढ़ी चीन की संपत्ति….चीन की वेल्थ साल 2000 में मात्र 7 ट्रिलियन डॉलर थी, जो 2020 में 120 टिलियन डॉलर पहुंच गई । इस दौरान अमरीका की संपत्ति दोगुना बढ़कर 90 टिलियन डॉलर पहुंच गई।

इन दोनो मे दो-तिहाई से अधिक वेल्थ 10 फीसदी सबसे अमीर परिवारो के पास है। 10 देषो पर केंद्रित रिपोर्ट में खुलासा छुनिया की 60 फीसदी आमदनी के के लिए जिम्मेदार 10 देषो की अनुसंधान षाखा की रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है ।

दरअसल ,यह कंपनी विष्व की आय के 60 प््रतिषत से अधिक का प्रतिनिधित्व करने
वले दस देषों की रास्ट्रीय बैंलेस षीट क्ी जांच करता हैं।

जिन दस देषो पर आधरित यह रिपोर्ट हैं-चीन,अमेरीका,ऑस्ट्रेलिया, जापान,मेक्सिको और स्वीडन षामिल हैं। अमरीका की संपत्ति में भी जबरदस्त इजाफा हुआ और यह 20सालो में दोगुनी से ज्यादा बढ़ गई हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, यहां पा्रॅपर्टी के दामो में बहुत ज्यादा वृद्धि न होने से अमरीका की संपत्ति चीन के म्ुाकाबले कम रही। इससे चीन आगे निकल गया।

Leave a Comment