SkyMovieHD 2023: Download Full YTS Hindi Tamil Telugu Movies 480p 360p 4k Free

Share your love
4.6/5 - (40votes)

SkyMovieHD 2023:- क्या आप भी नवीनतम फिल्में देखने के लिए SkyMovieHD जैसी साइटों का उपयोग करते हैं? यदि हां! तो आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए और अगर नहीं भी तो यह आर्टिकल पढ़ना आपके लिए बहुत जरूरी है। दोस्तों, आज के आधुनिक युग में ऐसी कोई चीज नहीं है जो इंटरनेट पर उपलब्ध न हो, लेकिन इनमें से कुछ चीजें जो होती हैं वो वाकई खतरनाक होती हैं।

और यही हाल टोरेंट साइट्स का भी है, दोस्तों अगर आप नई हिंदी फिल्में देखने के लिए सिनेमा या आधिकारिक प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के बजाय, किसी अन्य स्रोत जैसे टोरेंट साइट्स या पायरेसी साइट्स का उपयोग कर रहे हैं, तो हम आपको सलाह देते हैं कि हो सकता है कि आप सावधान हो जाएं ये जानने के लिए आपको ये आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा।

दोस्तों आप तो जानते ही होंगे कि फिल्म इंडस्ट्री कैसे चलती है? यानी फिल्म बनाने वाले प्रोड्यूसर्स की कमाई कैसे होती है? अगर आप नहीं जानते तो हम आपको बता दें कि फिल्म निर्माताओं की कमाई का सबसे बड़ा जरिया सिनेमा का टिकट ही होता है।

लेकिन आप ही सोचिए कि अगर कोई अच्छी फिल्म रिलीज हुई है और वह बहुत अच्छी है तो जाहिर सी बात है कि हर कोई उसे देखने के लिए सिनेमाघर जरूर जाएगा, लेकिन अगर वही फिल्म आपको इंटरनेट पर किसी और साइट पर मिल जाए। तो क्या आप वह फिल्म देखने जायेंगे?

दोस्तों, इंटरनेट पर कुछ ऐसी साइटें हैं जो अवैध रूप से नई रिलीज हुई हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मराठी, गुजराती, बांग्ला और अंग्रेजी फिल्में अपनी साइट पर अपलोड कर देती हैं, जिसके कारण लोग सिनेमा में कोई भी फिल्म नहीं देख पाते हैं। इसे देखकर वे उसी साइट पर देखना शुरू कर देते हैं, इसलिए इस प्रक्रिया से फिल्म के निर्माताओं को काफी नुकसान होता है।

इस नुकसान के कारण सरकार ने ऐसी सभी साइटों को अवैध घोषित कर दिया है और उन पर प्रतिबंध लगा दिया है। लेकिन जो लोग इस साइट को चलाते हैं वे अपने आप में महान हैं! वे बार-बार नए डोमेन नाम लेकर अपना काम जारी रखते हैं। इसलिए आपका जागरूक होना जरूरी है।

Table of Contents

What is SkyMovieHD 2023?

दोस्तों अगर हम टोरेंट साइट्स की बात करें तो ऐसी कई साइट्स हैं जो ऐसे काम करती हैं, लेकिन आज तक यह पता नहीं चल पाया है कि इन साइट्स के पीछे कौन काम करता है। अभी तो यह भी पता नहीं चल पाया है कि सभी टोरेंट साइट्स के पीछे एक ही शख्स है या अलग-अलग!

अगर हम सिर्फ SkyMovieHD की बात करें तो SkyMovieHD एक ऐसी टोरेंट साइट है जिसमें इसे चलाने वाले लोग तमिल, हिंदी, तेलुगु, बॉलीवुड, हॉलीवुड, साउथ, कन्नड़, मलयालम, मराठी, अंग्रेजी, गुजराती और बंगाली जैसी भाषाओं में फिल्में लीक करते हैं। उसे बनाता है SkyMovieHD करने के पीछे किसका हाथ है ये तो आज तक पता नहीं चल पाया है, लेकिन ये बात और है कि ऐसी ही एक टोरेंट साइट तमिलरॉकर्स के कुछ संचालकों को कुछ साल पहले पुलिस ने गिरफ्तार किया था लोग SkyMovieHD जैसी डाउनलोड साइट्स पर जाते हैं क्योंकि इसमें सब कुछ मुफ्त है।

इसमें किसी भी मूवी को डाउनलोड करने के लिए कई फॉर्मेट उपलब्ध होते हैं, इसमें किसी भी मूवी या वेब सीरीज को 360q, 480p, 720p, 1080p, DVDrip, MKV और HD आदि फॉर्मेट में अपलोड किया जाता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जानकारी तो यही है कि SkyMovieHD साइट साल 2011 में बनाई गई थी। यह साइट इतनी लोकप्रिय है कि इस पर फिल्में डाउनलोड करने के लिए रोजाना 2 मिलियन से ज्यादा विजिटर आते हैं।

SkyMovieHD बॉलीवुड मूवीज़ 2023

दोस्तों, जैसा कि मैंने बताया कि SkyMovieHD जैसी साइटें दुनिया की हर तरह की फिल्में अपनी साइट पर अपलोड करने की कोशिश करती हैं जो दुनिया में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। लेकिन ये साइटें भारत से संबंधित सामग्री अधिक डालती हैं।

SkyMovieHD पर बॉलीवुड फिल्में कभी-कभी आधिकारिक रिलीज से पहले ही लीक हो जाती हैं। अगर हम SkyMovieHD पर आए दिन लीक होने वाली फिल्मों की बात करें तो इसमें सबसे चर्चित और विवादित फिल्म “द केरला स्टोरी” लीक हो गई है, जिससे इस फिल्म की सिनेमा कमाई पर काफी असर पड़ा है।

SkyMovieHD जैसी साइटों को रोकने के लिए सरकार क्या करती है?

दोस्तों यह तो नहीं कहा जा सकता कि ऐसी टोरेंट साइट्स को रोकने के लिए सरकार और पुलिस द्वारा कुछ नहीं किया जाता। पुलिस द्वारा समय-समय पर ऐसी साइटों को संचालित करने वाले लोगों को गिरफ्तार करने की कार्रवाई की जाती है। इसके साथ ही उनके द्वारा बनाए गए डोमेन नाम को भी भारत में बार-बार प्रतिबंधित किया जाता है।

लेकिन फिर भी ये लोग ऐसे काम करने से बाज नहीं आते हैं और नई मूवी का इंतजार करते रहते हैं, जैसे ही मूवी रिलीज होती है उसे अपनी साइट पर अपलोड कर देते हैं। मूवी पाइरेसी पर नकेल कसने के लिए सरकार ने कई ठोस कदम उठाए हैं।

2019 में पारित फिल्म अधिनियम के अनुसार, निर्माता की लिखित सहमति के बिना कहीं भी फिल्म का प्रसारण करने वाले को 3 साल तक की जेल हो सकती है, और अपराधी पर 10 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

SkyMovieHD की वीडियो गुणवत्ता

  • 360q
  • 480पी
  • 720पी
  • 1080p
  • विधि
  • एमकेवी

क्या SkyMovieHD जैसी किसी भी साइट से फिल्में डाउनलोड करना सुरक्षित है?

दोस्तों SkyMovieHD एक टोरेंट और अवैध वेबसाइट है जो अपनी वेबसाइट पर मूल फिल्मों की पायरेटेड और अवैध रूप से रिकॉर्ड की गई या चोरी की गई प्रतियां अपलोड करती है ताकि इसके उपयोगकर्ता मुफ्त में फिल्में डाउनलोड और ऑनलाइन स्ट्रीम कर सकें।

अगर आप इस जानकारी से वाकिफ नहीं हैं तो हम आपको बता दें कि अगर आप SkyMovieHD जैसी साइट्स से फिल्में देखते हैं या डाउनलोड करते हैं तो इससे सिर्फ नुकसान ही होता है और इससे कोई फायदा नहीं होता है, किसी भी तरह से फिल्में देखने या डाउनलोड करने पर वायरस आ सकता है। जिससे आपके मोबाइल में आपके निजी डेटा का गलत इस्तेमाल भी हो सकता है।

इसलिए हम आपको सलाह देते हैं कि कृपया ऐसी फर्जी साइटों से दूर रहें और अगर आप वास्तव में किसी फिल्म का आनंद लेना चाहते हैं तो उसे अपने नजदीकी सिनेमाघर में देखें।

SkyMovieHD वेबसाइट वैध है या अवैध?

शायद SkyMovieHD वेबसाइट लोगों को पसंद आएगी क्योंकि इसमें कुछ भी डाउनलोड करने के लिए कोई कीमत या पैसा नहीं लगता है। यह एक पायरेसी साइट है, जो ग्राहकों के लिए कई फिल्मों का कॉपी कंटेंट बनाती है।

आपको बता दें कि किसी भी फिल्म की पायरेसी करना गलत है क्योंकि पायरेसी से फिल्म निर्माताओं को काफी नुकसान होता है और इसे किसी भी तरह से कानूनी नहीं माना जा सकता है। SkyMovieHD वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट है जो अवैध रूप से फिल्में अपनी वेबसाइट पर अपलोड करती है और कई लोगों को उन्हें मुफ्त में डाउनलोड करने का मौका देती है।

जानकारी के प्रयोजनों के लिए, हम आपको सूचित करते हैं कि इस वेबसाइट का उपयोग कानूनी नहीं है। भारतीय कानून के तहत मूवी पायरेसी एक अपराध है। अगर कोई पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है। कॉपीराइट अधिनियम 1957 के तहत पायरेसी को अपराध माना जाता है। जनता को पायरेसी के बारे में पता होना चाहिए इसलिए उन्हें इससे सावधान रहना चाहिए।

SkyMovieHD द्वारा लीक की गई नवीनतम फिल्में

वेगामूवीज़ के हाथ हाल ही में कुछ बेहतरीन फिल्में लगी हैं जिनमें जोगीरा सा रा रा, सिर्फ एक बंदा काफी है, कथल आदि शामिल हैं। जिससे इनके निर्माताओं को काफी नुकसान हुआ है।

अवैध होने के बाद भी SkyMovieHD इतनी प्रसिद्ध क्यों है?

दोस्तों यह तो बहुत सीधी सी बात है कि लोगों को मुफ़्त की चीज़ें ज़्यादा पसंद आती हैं, चाहे वो उन्हें कैसे भी मिलें! टोरेंट साइट्स का भी यही हाल है, अगर साइट्स का सब्सक्रिप्शन प्लान होता तो कोई उनमें मूवी देखने नहीं जाता! लोग वहां इसलिए जाते हैं क्योंकि उन्हें ऐसी साइटों पर नई फिल्में मुफ्त में देखने को मिलती हैं।

Legal Alternatives Website to SkyMovieHD 2023

कानूनी रूप से ऑनलाइन फिल्में देखना या डाउनलोड करना सबसे कारगर तरीका है। कई साइटें और एप्लिकेशन कानूनी रूप से वेब पर मुफ्त और सशुल्क फिल्में दोनों प्रदान करते हैं। जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं:-

एमएक्सप्लेयर (mx player)

Mxplayer मुफ्त बहुमुखी टेलीविजन, फिल्में, वेब शो देने वाला एक एप्लिकेशन है। जिस पर विभिन्न बोलियों में चलचित्र और मुफ्त वेब सीरीज उपलब्ध हैं। इसके अलावा, आप इस एप्लिकेशन पर ऑनलाइन संगीत की भी सराहना कर सकते हैं।

इस एप्लिकेशन पर प्रोग्राम, वेब सीरीज, हॉलीवुड, बॉलीवुड, तमिल, तेलुगु, पंजाबी, गुजराती और हिंदी नाम के मोशन पिक्चर्स उपलब्ध हैं, जिन्हें आप एक पैसा खर्च किए बिना पूरी तरह से मुफ्त में देख या डाउनलोड कर सकते हैं।

वूट (VOOT)

लाइव फिल्में देखने और डाउनलोड करने के लिए वूट एक अविश्वसनीय एप्लिकेशन है। आप इसमें लाइव नेटवर्क प्रोग्राम, समाचार, किड्स शो, मोशन पिक्चर्स बिल्कुल मुफ्त देख सकते हैं। वूट लाइव फिल्मों को देखने और उन्हें डिस्कनेक्ट करने के लिए डाउनलोड करने के लिए एक अविश्वसनीय एप्लिकेशन है।

यह एप्लिकेशन विभिन्न प्रकारों और बोलियों में उपलब्ध है। इसमें फिल्मों का एक विशाल वर्गीकरण है जिसे वेब पर देखा जा सकता है। डिस्कनेक्ट किए गए सर्वेक्षण के लिए नेटवर्क प्रोग्राम डाउनलोड किए जा सकते हैं।

जी5 (Zee5)

दोस्तों ज़ी5 एक भारतीय मनोरंजन एप्लीकेशन है। जिसे भारत में Zee Entertainment Enterprises द्वारा 14 फरवरी 2018 को 12 भाषाओं में लॉन्च किया गया था। ZEE5 मोबाइल ऐप वेब, एंड्रॉइड, आईओएस, स्मार्ट टीवी सहित अन्य उपकरणों पर उपलब्ध है।

इस एप्लिकेशन में आप सभी प्रकार के टीवी शो, वेबसीरीज, सीरियल, मूवी, किड्स चैनल देख सकते हैं! आप इस एप्लिकेशन का उपयोग 12 अलग-अलग भाषाओं में कर सकते हैं। फ्री के साथ-साथ आप इस एप्लीकेशन का प्रीमियम वर्जन भी खरीद सकते हैं। ताकि आप इस एप्लिकेशन की और अधिक विशेषताएं देख सकें।

Disney Hotstar

हॉटस्टार एक डिजिटल एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म है। जिसका इस्तेमाल ऑनलाइन टीवी, मूवी, लाइव मैच, सीरियल, न्यूज देखने के लिए किया जाता है। और वीडियो-ऑन-डिमांड और लाइव स्ट्रीमिंग सेवा भी प्रदान की जाती है।

हॉटस्टार को 6 फरवरी 2015 को लॉन्च किया गया था। इसे सबसे पहले क्रिकेट विश्व कप की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया था। हालाँकि, आज यह Android के अलावा iOS, Fire TV, Apple TV और वेब (वेबसाइट फॉर्म) प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

और 9 भाषाओं में लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं। हॉटस्टार का स्वामित्व नोवी डिजिटल एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के पास है। लिमिटेड है। यह एक हॉटस्टार इंडिया कंपनी है जिसका स्वामित्व वॉल्ट डिज़नी इंडिया के पास है।

पॉपकॉर्नफ्लिक्स (Popcornflix)

SkyMovieHD चलचित्रों के विपरीत पॉपकॉर्नफ्लिक्स भी एक असाधारण विकल्प है। इस एप्लिकेशन में फिल्मों, वेब श्रृंखलाओं और टेलीविजन कार्यक्रमों का भी जबरदस्त वर्गीकरण है। इस पर फिल्में देखने या डाउनलोड करने के लिए महीने दर महीने खर्च की उम्मीद नहीं है। इसके अलावा, जब आप स्वयं को साइट से जोड़ते हैं, तो आप चलचित्र देखना शुरू कर सकते हैं।

Netflix

नेटफ्लिक्स एक ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस है। यह अपने ग्राहकों को ऐसी सेवा प्रदान करता है ताकि वे अपने मोबाइल उपकरणों, कंप्यूटर, लैपटॉप या अपने स्मार्ट टीवी पर विभिन्न प्रकार के पुरस्कार विजेता टीवी शो, फिल्में, वृत्तचित्र, धारावाहिक आदि देख सकें।

अगर हम नेटफ्लिक्स के इतिहास के बारे में जानते हैं, तो नेटफ्लिक्स की शुरुआत अगस्त 1997 में दो सीरियल एंटरप्रेन्योर मार्क रैंडोल्फ और रीड हेस्टिंग्स ने की थी। इस कंपनी की शुरुआत सबसे पहले कैलिफोर्निया के स्कॉट्स वैली में हुई थी और बाद में यह दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनेट एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म बन गया है।

जब नेटफ्लिक्स लॉन्च किया गया था, नेटफ्लिक्स विशुद्ध रूप से एक वेबसाइट-आधारित मूवी रेंटल सेवा थी जो लोगों (यानी अपने ग्राहकों) को डीवीडी ऑनलाइन किराए पर देती थी।

Amazon Prime Video

अमेज़ॅन प्राइम वीडियो, या मूल रूप से प्राइम वीडियो, एक अमेरिकी नामांकन वीडियो रीयल टाइम चरण है जो अमेज़ॅन के अनुरोध पर हास्यास्पद वेब आधारित और किराये की सहायता से परे एक स्वतंत्र सहायता के रूप में या अमेज़ॅन की शानदार भागीदारी की विशेषता के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। किया जाता है।

SonyLiv

सोनी लिव ऐप एक ऐसा ऑनलाइन ऐप है जहां आपको सोनी कंपनी द्वारा चलाए जा रहे सभी टीवी प्रोग्राम इस सोनी लिव ऐप पर मिल जाएंगे। इसके साथ ही आप इन सभी टीवी कार्यक्रमों, धारावाहिकों, फिल्मों को सोनी लिव ऐप के माध्यम से सोनी लिव ऐप पर सोनी सेट, सोनी मिक्स, सोनी एसईआईएस, सब टीवी, सोनी ईएसपीएन, सोनी पिक्स, एएक्सएन, सेट मैक्स जैसे विभिन्न चैनलों के माध्यम से भी देख सकते हैं।

साथ ही इस ऐप में आपको प्रीमियम का भी विकल्प मिलता है, अगर आप इस ऐप का पूरा आनंद लेना चाहते हैं तो आपको Sony Liv ऐप को सब्सक्राइब करना होगा। इस ऐप के सब्सक्रिप्शन का मतलब है कि आपको सब्सक्राइब करने के लिए 199 रुपये खर्च करने होंगे और साल में एक बार 199 रुपये खर्च करने होंगे जो कि बहुत सस्ता है और यह रकम हर कोई दे सकता है।

YouTube

YouTube अमेरिका में वीडियो देखने वाली वेबसाइट है। जिसमें पंजीकृत सदस्य वीडियो क्लिप देखने के साथ-साथ अपने वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं। यह फरवरी 2005 में तीन पूर्व पेपैल कर्मचारियों, चाड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम द्वारा बनाया गया था, जिसे नवंबर 2006 में Google ने 1.65 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीदा था।

YouTube अपने पंजीकृत सदस्यों को अपलोड करने, देखने, साझा करने, पसंदीदा वीडियो के रूप में जोड़ने, रिपोर्ट करने, टिप्पणी करने और अन्य सदस्यों के चैनलों की सदस्यता लेने की अनुमति देता है। इसमें सदस्यों से लेकर कई बड़ी कंपनियों तक के वीडियो मौजूद हैं। इनमें वीडियो क्लिप, टीवी शो, म्यूजिक वीडियो, मूवी ट्रेलर, लाइव स्ट्रीम आदि शामिल हैं। कुछ लोग इसे वीडियो ब्लॉगिंग के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं।

Big Flix

Bigflix की वेबसाइट और ऐप के माध्यम से, आप मूवी और मूवी ट्रेलर ठीक वैसे ही देख सकते हैं जैसे आप YouTube पर देखते हैं। YouTube और Bigflix में केवल इतना ही अंतर है कि आप YouTube पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं लेकिन Bigflix पर वीडियो अपलोड नहीं कर सकते। ऑनलाइन फिल्में देखने के लिए यह एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है। बिगफ्लिक्स ऑन-डिमांड वीडियो सेवा प्रदान करता है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि यूजर्स की सुविधा के लिए फीस का भी ध्यान रखा गया है. जहां भारतीय यूजर्स को एक महीने के लिए 50 रुपये देने होंगे, वहीं दूसरे देशों के यूजर्स को हर महीने 1.99 डॉलर देने होंगे। कंपनी ऑन डिमांड सब्सक्रिप्शन वीडियो के अलावा ट्रांजेक्शनल वीडियो ऑन डिमांड की सुविधा भी दे रही है, जिसके तहत यूजर्स 10-50 रुपये प्रति फिल्म की दर से लेटेस्ट फिल्में देख सकेंगे।

SkyMovieHD पर किस श्रेणी की फिल्में मौजूद हैं?

दोस्तों चाहे बात SkyMovieHD की हो या किसी अन्य मूवी प्लेटफार्म की, उनमें अक्सर अलग-अलग कैटेगरी की फिल्में होती हैं, क्योंकि फिल्में देखने वाले कई तरह के लोग होते हैं, किसी को एक्शन फिल्में पसंद होती हैं, तो किसी को रोमांटिक फिल्में, आइए जानते हैं SkyMovieHD में कौन सी श्रेणियाँ हैं:-

  • वेब सीरीज
  • दोहरी ऑडियो फिल्में
  • कोरियाई फिल्में
  • हिंदी फिल्में
  • Voot
  • अमेज़न प्राइम फिल्में
  • ऑल्ट बालाजी मूवीज
  • एमएक्सप्लेयर मूवीज़
  • नेटफ्लिक्स मूवीज़
  • डिज़्नी+हॉटस्टार मूवीज़
  • सोनीलिव
  • zee5 फिल्में
  • एप्पल टीवी+
  • हिंदी डब

SkyMovieHD के अवरुद्ध डोमेन नाम

दोस्तों, जैसा कि हमने आपको बताया कि SkyMovieHD जैसी साइटों को सरकार ने अवैध की श्रेणी में रखा है, इसलिए इन्हें बार-बार प्रतिबंधित किया जाता है, लेकिन ये लोग हमेशा नए डोमेन नाम लेकर अपनी साइट को लाइव रखने की कोशिश करते हैं। आइए जानते हैं कि अब तक उनके कितने डोमेन नेम पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है:-

Sky MovieHD.infoSky MovieHD.com
Sky MovieHD.runSky MovieHD.org
Sky MovieHD.netSky MovieHD.live
Sky MovieHD.watchSky MovieHD.me
Sky MovieHD.proSky MovieHD.in
Sky MovieHD के ब्लॉक किये गए डोमेन नेम

SkyMovieHD जैसी अन्य साइट्स:-

क्या Sky MovieHD से फिल्में डाउनलोड करना सुरक्षित है?

नहीं, Sky MovieHD जैसी किसी टोरेंट साइट से मूवी या कुछ भी डाउनलोड करना खतरे से खाली नहीं हो सकता।

Sky MovieHD कानूनी है या अवैध?

दोस्तों Sky MovieHD जैसी सभी साइटें सरकार द्वारा अवैध घोषित की गई हैं।

Sky MovieHD अपना डोमेन नाम बार-बार क्यों बदलता रहता है?

पायरेसी प्रतिबंधों के कारण Sky MovieHD वेबसाइट को बार-बार अपना डोमेन नाम बदलना पड़ता है।

अस्वीकरण

दोस्तों अगर आप Sky MovieHD जैसी किसी भी साइट से कुछ भी डाउनलोड करते हैं तो इसके जिम्मेदार आप और सिर्फ आप होंगे। सीजी संचार की टीम पायरेसी का कड़ा विरोध करती है और हम आपको ऐसी किसी भी साइट से दूर रहने की सलाह देते हैं, हम किसी भी तरह से पायरेसी का समर्थन नहीं करते हैं और आपसे अनुरोध करते हैं कि आप उनसे दूर रहें।

Share your love
Rajveer Singh
Rajveer Singh

Hello my subscribers my name is Rajveer Singh and I am 30year old and yes I am a student, and I have completed the Bachlore in arts, as well as Masters in arts and yes I am a currently a Internet blogger and a techminded boy and preparing for PSC in chhattisgarh ,India. I am the man who want to spread the knowledge of whole chhattisgarh to all the Chhattisgarh people.

Articles: 1117

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *