जगदलपुर में अब 3 कंटेनमेंट जोन:इलाके में आना जाना हुआ बंद; सार्वजनिक कार्यक्रमों में लगी पाबंदियां, दुकान, मॉल में एक तिहाई लोगों को अनुमति

Rate this post

जगदलपुर में माइक्रो कंटेनमेंट जोन वाले वार्ड में बैरिकेडिंग की गई है। - Dainik Bhaskar

छत्तीसगढ़ के जगदलपुर नगर निगम क्षेत्र के वार्ड नंबर 28 को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इस वार्ड में एक कोरोना संक्रमित मरीज की पुष्टि हुई है। जिसके बाद प्रशासन ने इलाके को सील कर दिया है। साथ ही इस माइक्रो कंटेनमेंट जोन में कई तरह की पाबंदियां भी लगाई गई हैं। वार्ड में प्रवेश करने वाले द्वार पर बैरिकेड लगाए जा रहे हैं। साथ ही किसी भी व्यक्ति को कंटेनमेंट जोन के अंदर और बाहर जाने की इजाजत नहीं है।

राज्य से जारी मीडिया बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को संभाग के सातों जिलों से कुल 70 लोग कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। जिनमें सुकमा जिले में सबसे ज्यादा 46 केस हैं तो वहीं कोंडागांव और नारायणपुर जिले में संक्रमितों का आंकड़ा शून्य है। इधर, बीजापुर में 19, कांकेर और बस्तर में 2-2 संक्रमित मरीज मिले हैं। दंतेवाड़ा में भी केवल 1 ही व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। कांकेर, जगदलपुर और बीजापुर में तीसरी लहर को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गई है। अन्य जिलों में भी जल्द ही जारी की जाएगी।

3 दिन पहले बनाए गए थे 2 माइक्रो कंटेनमेंट जोन
महज 3 दिन पहले जगदलपुर के धरमपुरा और वृंदावन कॉलोनी में भी 2 अलग-अलग परिवार के सदस्य कोरोना संक्रमित मिले थे। जिसे देखते हुए प्रशासन ने इन दोनों इलाकों को भी माइक्रो कंटेंटमेंट जोन घोषित कर दिया था। जगदलपुर में अभी कोरोना के कुल 8 एक्टिव केस हैं। लेकिन प्रशासन किसी तरह की कोई कोताही नहीं बरतना चाह रहा है। जगदलपुर कलेक्टर रजत बंसल ने बताया कि, दो जिलों के बॉर्डर वाले इलाकों में कोरोना टेस्टिंग की जा रही है। इस तरह से जगदलपुर में ही अब तीन कंटेनमेंट जोन हैं।

यह होंगे कंटेनमेंट जोन के नियम

  • कंटेनमेंट जोन के लिए चिन्हांकित की गई जगह के अंतर्गत आने वाली सभी दुकाने एवं प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक बंद रहेगी।
  • कंटेनमेंट जोन के लिए नियुक्त किए प्रभारी अधिकारी आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति समेत जरुरी सेवा उपलब्ध करवाएंगे।
  • सभी तरह की वाहनों के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।
  • मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किसी भी कारणों से घर के बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा।
  • स्वास्थ्य विभाग के मानकों के अनुरूप व्यवस्था हेतु पुलिस पेट्रोलिंग की भी व्यवस्था की जाएगी।

तीसरी लहर को लेकर यह होंगी पाबंदियां​​​​​​​

  • जिले में किसी भी तरह के जुलूस, रैली, सभा, सार्वजनिक समारोह, सामाजिक कार्यक्रम (विवाह और अंत्येष्टि के कार्यक्रम को छोड़ कर), सांस्कृतिक, धार्मिक समेत खेल आयोजनों में प्रतिबंध रहेगा।
  • जिले के सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान, मॉल, थोक विक्रेताओं, जिम, सिनेमा, थिएटर, होटल एवं रेस्टोरेंट, स्वीमिंग पूल, ऑडिटोरियम, मैरिज पैलेस, इवेंट मैनेजमेंट क्लब में वास्तविक क्षमता से एक तिहाई लोग ही उपस्थित हो पाएंगे।
  • जिले में मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट में और रेल से यात्रा करने वाले सभी यात्रियों के पास यात्रा के 72 घंटे के भीतर का RTPCR निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा। यदि रिपोर्ट नहीं लाते हैं तो मौके पर ही सभी की RTPCR टेस्ट की जाएगी।
  • जिले की सड़क सीमाओं पर और सभी रेलवे स्टेशनों पर स्वास्थ्य विभाग की कोविड जांच टीम कोरोना की जांच करेगी।
  • प्रत्येक व्यक्ति को घर से बाहर निकलते समय मास्क और फेस कवर पहनना जरूरी है। साथ ही फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी अनिवार्य होगा।

Leave a Reply