CG Vyapam ADEO के लिए Top 5 Best Books

4.5/5 - (2votes)

CG Vyapam ADEO की तैयारी कैसे करे : नमस्ते विधार्थियो आज मैं आपको cgvyapam में जो ADEO  का परीक्षा हो ने वाला है उसके लिए आज मै आपको 5 बेहतरीन किताबो के बारे में बताऊंगा , जिसे आप पढ़कर ADEO की परीक्षा को निकल सकते है।

किताबो के बारे में जानने से पहले विद्यार्थीओ को इस cgvyapam-Adeo का सिलेबस पहले से पता होना चाहिए , तो चलिए हम पहले सिलेबस ही देख लेते है :-

Cg vyapam ADEO Syllabus

देखिये जैसा की आप सभी जानते है की इसमें 5 विषय मूलतः पूछे जाते है :-

  1. सामान्य ज्ञान ( छत्तीसगढ़ के सन्दर्भ में )
  2. आजीविका सम्बंधित योजनाओ की जानकारी
  3. पंचायती राज की जानकारी
  4. ग्रामीण विकास की फ्लैगशिप योजनाओ की जानकारी
  5. सामान्य हिंदी-

आपको यहाँ एक चीज ध्यान से समझ लेना चाहिए को आपको , सभी विषय को एकदम Detail में पढ़ना पड़ेगा, तभी आप इस परीक्षा में अच्छा अंक प्राप्त कर पाएंगे ।

Common Type Books

बाजार में वैसे तो 3 common-type के किताबे मिलेगी ,

  1. आर्यभट पब्लिकेशन
  2. अजय माला पब्लिकेशन
  3. ब्रह्मास्त्र पब्लिकेशन

तो ऊपर दिए गए किताबो में सामान चीज यही है की इसमें 3 टॉपिक के बारे में दिए गये है , जो है आजीविका , पंचायती राज , ग्रामीण विकास , मात्रा ये 3 topic ही कवर किये गए है, और साथ ही इसमें 2012 और 2017 के प्रश्न पत्र भी शामिल है  ।

तो अगर अब आप पूछेंगे की तीनो बुक में से कौन सा बुक अच्छा है , अगर आप इन तीनो में से कोई एक लेना चाहेंगे , तो मै तो कहूंगा की वैसे तीनो बुक अच्छी है , लेकिन मै तो कहूंगा आप ब्रह्मास्त्र पब्लिकेशन की बुक ले , इसमें सारा चीज बहुत ही परसीसे तरीके से डाला गया है , बिलकुल point-to-point डाला गया है । लेकिन आप चाहे तो आप कोई भी बुक ले सकते है , सारी बुक अच्छी ही है ।

अन्य 2 type के बुक :-

इसमें जो same 2 type के बुक है वो है , हरिराम पटेल का ADEO का बुक और टुटेजा टुटोरिअल्स बिलासपुर का बुक , ये दोनों बुक एक ही type की है , इसमें क्या खासियत है मै आपको बता देता हु ,

इन बुक्स में पांचो टॉपिक को कवर किया गया है , इन किताबो को पढ़ते है , तो आपको कुछ भी और बाहर से पढ़ने की जरुरत नहीं है , इसमें पांचो टॉपिक को कवर किया गया है ।

  1. सामान्य ज्ञान ( छत्तीसगढ़ के सन्दर्भ में )
  2. आजीविका सम्बंधित योजनाओ की जानकारी
  3. पंचायती राज की जानकारी
  4. ग्रामीण विकास की फ्लैगशिप योजनाओ की जानकारी
  5. सामान्य हिंदी-

टुटेजा की बुक में आप देखेंगे की जो भी टॉपिक दिया गया है , उसके प्रश्न के सामने ये भी मेंशन किया गया है की , यह प्रश्न कब और किस एग्जाम में पूछा गया था । इससे आपको किसी भी टॉपिक के इम्पोर्टेंस के बारे में पता चलेगा , फिर उस टॉपिक को आप और ध्यान से पढ़ेंगे ।

इन दोनों बुक्स में यही कमी है की इसमें क्वेश्चन बैंक नहीं दिया गया है , आपको उसे अलग से खरीदना पड़ेगा , लेकिन ऊपर की तीनो बुक्स में क्वेश्चन बैंक दिया गया था , लेकिन हमको यह भी देखना पड़ेगा की , इन किताबो में पूरा सिलेबस दिया गया है , तो क्वेश्चन बैंक देना संभव नहीं था ।

वैसे देखा जाये तो हरिराम पटेल की ADEO की ऑब्जेक्टिव बुक भी बाजार में आ चुकी है , लेकिन टुटेजा टुटोरिअल्स का बुक मार्किट में अभी तक नहीं आया है , जब भी आएगा मै आपको अपने व्हाट्सप्प ग्रुप में उसका पीडीऍफ़ प्रदान कर दूंगा ।

लेकिन अगर अंत में आप पूछेंगे की सर आपके हिसाब से मुझे कौन से बुक लेना चाहिए , देखिये तो मेरे विचार आपसे अलग से हो सकते है , तो मुझे सबसे बेस्ट बुक लगी है , वो है टुटेजा टुटोरिअल्स बिलासपुर की , जिसे आप बाजार से खरीद सकते है जो की 600 की है ।

क्योकि इसमें सिलेबस को पूरा कवर किया गया है ,

लेकिन अगर आपको इन सबका पीडीऍफ़ चाहिए तो आप यहाँ से खरीद सकते है :-

  1. टुटेजा टुटोरिअल्स Adeo बुक 
  2. हरिराम पटेल Adeo बुक

अन्य किताबे :- क्लिक करे 

Leave a Comment