छत्‍तीसगढ़ में एमडीएस की सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया आज 12 अक्‍टूबर से

Collage Admission: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ प्रदेश में दंत चिकित्सा स्नातकोत्तर सीटों पर दाखिले के लिए पंजीयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। चिकित्सा शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित नीट-एमडीएस-2021 में पात्र चिकित्सा छात्र 12 से 18 अक्टूबर तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पंजीयन के लिए विभागीय वेब साइट www.cgdme.co.in पर जाना होगा। नीट में अंक के आधार पर कालेजों में सीटें काउंसलिंग के माध्यम से मिलेंगी।

 

बता दें कि प्रदेश में एक शासकीय और पांच प्राइवेट डेंटल कालेजों में कुल 141 एमडीएस की सीटें हैं। प्रदेश के एक मात्र शासकीय डेंटल कालेज के सात विभागों में कुल 20 एमडीएस की सीटें हैं। इसमें से 50 फीसद सीटें राज्य कोटे के हैं। वहीं पांच प्राइवेट डेंटल कालेजों में कुल 121 एमडीएस की सीटों पर काउंसलिंग के माध्यम से दाखिला मिलेगा।

छत्‍तीसगढ़ के कालेजों में सीट की स्थिति

    • शासकीय डेंटल कालेज रायपुर – 20
    • रूंगटा डेंटल कालेज भिलाई – 37
    • मैत्री डेंटल कालेज, रायपुर – 23
    • न्यू होरिजोन डेंटल कालेज, बिलासपुर – 20
    • त्रिवेणी डेंटल कालेज, बिलासपुर – 18
    • छत्तीसगढ़ डेंटल कोलज, राजनांदगांव – 23

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में पीजी में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग 13 अक्‍टूबर से

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की सीटों में दाखिले के लिए आनलाइन काउंसिलिंग प्रक्रिया का आयोजन किया जा रहा है। प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यर्थी काउंसिलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए 13 से 30 अक्टूबर तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट https&//igkv.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं। काउंसिलिंग में भाग लेने के लिए दिशा-निर्देश और समय सारिणी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है। उल्लेखनीय है कि इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय द्वारा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था, जिसका परिणाम छह अक्टूबर को घोषित किया जा चुका है।

Leave a Reply