12% बढ़ सकती है भारतीयों की आय, जाने कैसे आपको मिलेगा फायदा ?

Rate this post

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आर्थिक विकास दर से अनुमानित आंकड़े जारी किए है। इसके मुताबिक अगर राष्ट्रीय आय को देश सभी लोगों के बीच बराबर बराबर विभाजित किया जाए तो भारतीय नागरिकों की आमदनी चालू वित्त वर्ष में 12 फीसदी बढ़ जाएगी।

सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, वित्त वर्ष 2021-22 में देश का प्रति व्यक्ति आय प्री-कोविड काल यानी 2010-20 के मुकाबले 12 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है है।

यहीं कोविड काल यानी 2020 21 के मुकाबले चालू वित्त वर्ष में प्रति व्यक्ति आय 17 फीसदी बढ़ने की संभावना है। देश का प्रति व्यक्ति आय 1,29 लाख रुपए से बढ़कर 1.50 लाख रुपए होने की उम्मीद है।

नेशनल स्टैटिस्टिक्स ऑफिस (एनएसओ) की ओर से जारी कड़ों के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष में भारत की वास्तविक विकास दर पानी रियल जीडीपी 9.2 फीसदी की दर से बढ़ेगी।

खेती, मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र ने जगाई आस

सरकार की ओर से जारी सरकार का और से जारी जीडीपी के अनुमानित आंकड़े दिखाते हैं कि देश की तरक्की में किसानों की मेहनत रंग लाई है। खेती-बाड़ी और जारी अनुमानित आंकड़ों से मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के बेहतर प्रदर्शन की बदौलत देश की आर्थिक वृद्धि में सुधार की उम्मीद है। होटल क्षेत्र में पिछले वित्त वर्ष 18.2x संकुचन के बाद इस साल 11.9% वृद्धि का अनुमान है।

Leave a Reply